चूहों की रोकथाम के लिए ‘खून का प्यासा’ हुआ न्यूयॉर्क शहर, बड़ी संख्या में बनाएगा ‘रोडेंट जार’

हाइलाइट्स

न्यूयॉर्क में लगातार बढ़ रही है चूहों की संख्या
न्यूयॉर्क में चूहे पकड़ने का जार बनाने के लिए निकली नौकरी
चूहों को पकड़ने के लिए लाखों डॉलर किए जा चुके हैं खर्च

न्यूयॉर्क: अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में चूहों की रोकथाम के लिए नौकरी निकली है. इसकी उम्मीदवारी के लिए अगर आप “कुछ हद तक खून के प्यासे” हैं और चूहों के “सामूहिक वध” पर विचार करने को तैयार हैं, तो आप न्यूयॉर्क शहर के नए रैट जार बनाने के लिए आदर्श कैंडिडेट हो सकते हैं. न्यूयॉर्क के मेयर एरिक एडम्स के प्रशासन ने बुधवार को रोडेंट मिटिगेशन के निदेशक के लिए नौकरी की सूची पोस्ट की, जिसके लिए प्रति वर्ष $120,000 और $170,000 के बीच भुगतान राशि है.

इस जॉब के लिए शहरी नियोजन, परियोजना प्रबंधन या सरकार में अनुभव और स्प्रेडशीट में प्रवीणता के रूप में स्नातक की डिग्री आवश्यक है. लेकिन इन सबसे ऊपर सफल उम्मीदवार के पास न्यूयॉर्क शहर के असली दुश्मन चूहों की आबादी से लड़ने के लिए आपके पास आवश्यक दृढ़ संकल्प और उनको खत्म करने की प्रवृत्ति होनी चाहिए.

चार्ल्स डिकेंस ने की थी चूहों की शिकायत
अमेरिका के सबसे बड़े महानगर में चूहे जीवन के अनाकर्षक (अप्रिय) पहलुओं में से एक हैं, जिन्हें अक्सर मेट्रो की पटरियों के बीच भागते और कचरे के थैलों के आसपास सूंघते देखा जाता है. किंवदंती है कि वहां जितने मनुष्य हैं लगभग उतने ही चूहे भी हैं. शहर में करीब नब्बे लाख चूहों के होने की बात कही जाती है. हालांकि एक स्थानीय सांख्यिकीविद् ने इस आंकड़े को झूठ बताते हुए इसे खारिज कर दिया. अंग्रेजी के फेमस उपन्यासकार चार्ल्स डिकेंस ने 1842 में न्यूयॉर्क का दौरा करते समय रोडेंट (कृन्तकों/चूहों) के बारे में शिकायत की थी.

न्यूयॉर्क में जारी है चूहों का प्रकोप
आपको बता दें कि शहर के अधिकारियों ने वर्षों से चूहे की आबादी को कम करने की कोशिश में लाखों डॉलर खर्च कर दिए हैं, लेकिन अभी तक इसे नियंत्रित नहीं किया जा सका है. 2019 में एक प्रस्तुति के दौरान, ब्रुकलिन बोरो के तत्कालीन अध्यक्ष एडम्स ने एक ऐसी मशीन का अनावरण किया, जो चूहों को अल्कोहल-आधारित तरल के एक पूल में डुबो देती थी. इस मशीन को ‘रोडेंट जार’ कहते हैं. हालांकि न्यूयॉर्क में चूहों का प्रकोप अभी भी जारी है. स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, इस साल जनवरी और सितंबर के बीच, शहर की हॉटलाइन पर 21,500 से अधिक बार चूहे देखे जाने की सूचना मिली थी, जो पिछले साल इसी अवधि के लगभग 18,000 से अधिक है.

Tags: America, World news, World news in hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *