चीन सीमा विवाद पर बोले थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे: पूर्वी लद्दाख में ‘स्थिति स्थिर, अप्रत्याशित है’

नई दिल्ली. थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने चीन से लगे क्षेत्र में सीमा गतिरोध लंबे समय से जारी रहने के बीच शनिवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में ‘स्थिति स्थिर, लेकिन अप्रत्याशित’ है. जनरल पांडे ने एक विचार समूह (थिंक टैंक) को संबोधित करते हुए कहा कि भारत शेष मुद्दों के समाधान के लिए चीन के साथ उच्च स्तर की सैन्य वार्ता के अगले दौर को लेकर आशावादी है. उन्होंने कहा- ‘हम 17वें दौर की वार्ता की तारीख पर विचार कर रहे हैं.’ जनरल पांडे विचार समूह ‘चाणक्या डायलॉग्स’ को संबोधित कर रहे थे.

सीमावर्ती इलाकों में चीन के बुनियादी ढांचा विकसित करने के विषय पर थल सेना प्रमुख ने कहा कि यह लगातार हो रहा है. क्षेत्र में भारतीय थलसेना की तैयारियों के बारे में उन्होंने कहा, ‘सर्दियों के मौसम के अनुकूल तैयारी जारी है.’

जनरल पांडे बोले  ‘अपने हितों की सुरक्षा के लिए नियंत्रण रेखा पर सावधानी की जरूरत

थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने यह भी कहा कि ‘अपने हितों की सुरक्षा के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हमारे कार्यों को बहुत सावधानीपूर्वक समायोजित करने’ की जरूरत है. गौरतलब है कि चीन से लगे भारतीय क्षेत्र में सीमा गतिरोध लंबे समय से जारी रहता आया है. इसी को लेकर अब अब दोनों तरफ से सैन्य वार्ता के विकल्प खुल रहे हैं.

Tags: Eastern Ladakh, India china border dispute, India china ladakh, Indian Army news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.