चीन: फिर नई चाल चल रहा ड्रैगन! LAC के पास बना रहा सैन्य चौकी

वॉशिंगटन: अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने बुधवार को कहा कि भारत के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एनएसी) के पास चीन द्वारा सैन्य चौकी का निर्माण किया जाना अपने पड़ोसियों के प्रति चीनी आक्रामकता का चिंताजनक संकेत है. उन्होंने इस संबंध में आई एक खबर के बाद यह टिप्पणी की.

समाचार पत्र ‘पॉलिटिको’ ने बुधवार को दावा किया कि चीन ने भारत के साथ अपनी विवादित सीमा के पास एक सैन्य चौकी बनाई है. कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘‘भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की एक नयी चौकी संबंधी खबर बीजिंग की बढ़ती क्षेत्रीय आक्रामकता का एक और चिंताजनक संकेत है, जो अमेरिका द्वारा भारत और अन्य सुरक्षा साझेदारों के साथ संयुक्त प्रयासों को मजबूत करने की आवश्यकता को दोहराता है.’’

पेंटागन की रिपोर्ट: चीन की अगले 10 साल में हजार से ज्यादा परमाणु हथियार बनाने की प्लानिंग

दरअसल, मई 2020 की शुरुआत में चीनी और भारतीय सेना के जवानों की एलएसी से लगे कई जगहों पर भिड़ंत हुई. ऐसे कई मौके आए, जब कंटीले तारों में लिपटे चट्टानों, डंडों और क्लबों के साथ दोनों सेनाओं में झड़प हुई. भारत और चीन के बीच गतिरोध का परिणाम यह हुआ कि सीमा के दोनों ओर और अधिक बलों की तैनाती को गति दी. पेंटागन की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी देशों ने एक-दूसरे की सेना को वापस पीछे करने और गतिरोध से पहले की स्थिति में लौटने की मांग की, मगर न तो चीन और न ही भारत उन शर्तों पर सहमत हुए.

Tags: America, China news in Hindi, LAC

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *