घर पर चाहते हैं बालों को काला करना तो आज ही अपना लीजिए यह तरीका, सफेद बाल नहीं आएंगे नजर 

Natural Dye For White Hair: बालों को झट से काला कर देगा यह नुस्खा. 

खास बातें

  • सफेद बालों की दिक्कत इस तरह होगी दूर.
  • बालों पर लगाएं यह चीज.
  • तेजी से दिखता है असर.

Hair Care: सफेद बालों के लिए अक्सर बाजार से लाई जाने वाली डाई का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन नेचुरल तरीकों की बात ही कुछ और होती है. केमिकलयुक्त डाई बालों को नुकसान पहुंचाने वाली भी साबित हो सकती है. ऐसे में घर पर ही सफेद बालों (White Hair) से छुटकारा पाने के लिए नेचुरल डाई बनाकर लगाई जा सकती है. इस डाई को बनाने के लिए इंडिगो पाउडर (Indigo Powder) का इस्तेमाल किया जाता है. इंडिगो पाउडर से आप जितना चाहे बालों को उतना काला कर सकते हैं. जानिए इंडिगो से किस तरह सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर डाई बनाएं. 

यह भी पढ़ें

स्किन पर नजर आने लगा है रूखापन तो बेसन को लगाएं इन 4 तरह से, ग्लो करने लगेगा चेहरा 

सफेद बालों के लिए इंडिगो | Indigo For White Hair 


सबसे पहले आपको मेहंदी की जरूरत होगी. मेहंदी को इंडिगो के बेस की तरह इस्तेमाल करना है. इसके लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार मेहंदी लें. मेहंदी खरीदते समय एकदम सादी मेहंदी ही खरीदें. कटोरी में गर्म पानी के साथ मेहंदी का घोल बनाएं. इस घोल को गाढ़ा ही रखें. जब घोल बन जाए तो इसे अलग ढककर रख दें. कुछ देर बाद जब मेहंदी ठंडी हो जाए तो अलग निकाल लें. 

अब कान, माथे और गर्दन के आसपास नारियल का तेल (Coconut Oil) लगा लें जिससे मेहंदी का रंग इन हिस्सों पर ना चढ़े. बालों में मेहंदी लगाएं और 2 घंटे तक बालों पर लगाए रखें. इसे धोकर छुड़ा लें. 


इसके बाद इंडिगो पाउडर लेकर आएं. आपके बाल जब हल्के गीले होंगे तभी आपको इंडिगो लगाना है. सबसे पहले इंडिगो पाउडर को कटोरी में डालकर पानी के साथ घोल बना लें. इसे 10 से 15 मिनट रखे रहने दें और उसके बाद सिर पर लगाना शुरू करें. ग्लव्स जरूर पहनें क्योंकि इससे हाथ रंग सकते हैं. 


इंडिगो को हर सफेद बाल पर लगाने के बाद तकरीबन एक घंटा रखें और फिर पानी से धो लें. इस बात का ध्यान रखें कि इंडिगो (Indigo) लगाने के 2 से 3 दिन बाद आप शैंपू का इस्तेमाल ना करें. बालों पर इंडिगो का रंग दिखने में 3 से 4 दिनों का समय लग सकता है. 

रात में इन 3 ड्रिंक्स को पीने पर घट सकता है वजन, जान लीजिए इन Weight Loss Drinks को बनाने का तरीका 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

‘आप’ नेता राघव चड्डा ने कहा-“एग्जिट पोल्स में AAP को कम आंकी जाती है”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *