घर के क्लेश ने कर दी है सुख-शांति भंग, तो यह उपाय आएंगे आपके काम

घर की हर दिशा का अपना एक महत्व होता है और व्यक्ति अगर इसका ध्यान नहीं रखता है तो इससे उसके जीवन में अशांति छा जाती है। मसलन, ईशान कोण को बेहद ही पवित्र माना गया है। यहां तक कि लोग इस दिशा में अपने घर का मंदिर बनवाते हैं।

व्यक्ति के जीवन में सबसे जरूरी होता है कि उसके घर में हमेशा सुख-शांति और खुशहाली भरा माहौल रहें। लेकिन हर व्यक्ति की यह इच्छा पूरी नहीं होती है। कुछ लोगों के घर में हमेशा ही लड़ाई-झगड़ा होता रहता है और तनावपूर्ण माहौल रहता है। ऐसे व्यक्ति चाहे कितना भी धनवान हो, लेकिन फिर भी वह अपने जीवन का आनंद नहीं उठा पाता है और उसके आसपास हमेशा नेगेटिव एनर्जी रहती है। ऐसे में अगर आप कुछ उपाय अपनाते हैं तो आपके घर में फिर से सुख-शांति का माहौल बनता है-

लगाएं नमक का पोंछा

घर में लड़ाई-झगड़े के पीछे की मुख्य वजह नकारात्मक ऊर्जा होती है। जब घर में नकारात्मक ऊर्जा होती है, तो व्यक्ति का मन हमेशा ही बैचेन रहता है और वह दूसरों से झगड़ा करता है। ऐसे में घर की नेगेटिव ऊर्जा को दूर करने के लिए आप पोंछा लगाते समय उस पानी में थोड़ा सा नमक अवश्य डालें और फिर उस पानी से घर में पोंछा लगाएं। 

दिशाओं को ना करें गंदा

घर की हर दिशा का अपना एक महत्व होता है और व्यक्ति अगर इसका ध्यान नहीं रखता है तो इससे उसके जीवन में अशांति छा जाती है। मसलन, ईशान कोण को बेहद ही पवित्र माना गया है। यहां तक कि लोग इस दिशा में अपने घर का मंदिर बनवाते हैं। लेकिन अगर आपके घर में इस स्थान में हमेशा गंदगी रहती है या फिर आपने यहां पर टॉयलेट बनवाया है तो इसका अर्थ है कि आपने सकारात्मक ऊर्जा को नकारात्मकता में परिवर्तित कर दिया है, जिससे घर में अंशाति का माहौल रहता है।

इसे भी पढ़ें: दक्षिण भारत में स्थित हैं यह खूबसूरत कृष्ण मंदिर

काले रंग से करें तौबा

काला रंग मन को बैचेन करने वाला रंग है। इसलिए, इसे घर में कम से कम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन कुछ लोग इस रंग को अपने घर की डिजाइनिंग में विशेष महत्व देते हैं। ऐसे में ना केवल उनके घर में अंधेरा रहता है, बल्कि मन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण घर में लड़ाई झगड़े होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि आप कुछ हल्के रंगों व आंखों को ठंडक पहुंचाने वाले रंग से अपने घर को सजाएं।

करें गंगाजल का छिड़काव

हिन्दू धर्म में गंगाजल को बेहद ही पवित्र माना गया है। जिस भी स्थान में गंगाजल का छिड़काव किया जाता है, वहां पर नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं कर सकती है। इसलिए, अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में हमेशा ही तनाव का माहौल बना रहता है तो आप इस स्थान की नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए अपने घर में गंगाजल का छिड़काव करें।

– मिताली जैन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.