गोड्डा उत्क्रमित हाई स्कूल: एक कमरे में पढ़ते हैं सातवीं, आठवीं, नौवीं और दसवीं के विद्यार्थी, जानें वजह

रिपोर्ट : आदित्य आनंद

गोड्डा. गोड्डा के महागामा प्रखंड अंतर्गत जमायडीह गांव में महज 3 कमरों के भवन में उत्क्रमित हाई स्कूल का संचालन किया जा रहा है. स्कूल में पहली से दसवीं कक्षा तक के छात्र पढ़ाई करते हैं. यहां कुल 467 बच्चों का नामांकन है. आलम यह है कि पहली, दूसरी और तीसरी कक्षा के बच्चों को एक कमरे में एक साथ पढ़ाया जाता है. जबकि चौथी, पांचवी और छठी क्लास के बच्चे एक साथ पढ़ाई करते हैं. वहीं, सातवीं, आठवीं, नौवीं व दसवीं कक्षा के बच्चों को एक साथ पढ़ाया जाता है.

जमायडीह गांव में कुछ दिन पहले आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में जिला व राज्य के उच्च अधिकारियों का जुटान हुआ था. जहां लोगों से उनकी समस्याओं को सुनकर उसका निपटारा किया जा रहा था. इस दौराम स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा काजल कुमारी ने प्रदेश के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव राहुल पुरवार व गोड्डा उपायुक्त जिसान कमर को स्कूल की समस्या से अवगत कराया था. आश्वासन मिला था, फिर भी आज तक स्थिति जस की तस बनी हुई है.

फंड वापस करना पड़ा

स्कूल के सहायक अध्यापक राजेश कुमार शाह ने News18 Localको बताया कि विद्यालय के विस्तार के लिए जगह नहीं मिल रही है. नए भवन के निर्माण के लिए दो बार फंड आ चुका है. लेकिन जगह नहीं होने के कारण फंड लौटाना पड़ा. स्कूल में मात्र तीन ही कमरे हैं. जिसमें पहली से दसवीं तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है. ऐसे में बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं मिल पा रही है.

जमीन की किल्लत

वहीं, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी भोला प्रसाद शाह ने बताया कि स्कूल के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है. इसलिए बिल्डिंग नहीं बन पा रही है. विभाग की ओर से कोशिश जारी है. जमीन की खोज की जा रही है. जमान मिलते ही नए भवन का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा.

Tags: Education system, Godda news, Jharkhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *