गुजरात चुनाव परिणाम : क्या-क्या रिकॉर्ड बनाए BJP और कांग्रेस ने…

BJP ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 में कुल 182 में से 156 सीटों पर जीत हासिल की…

नई दिल्ली:
गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को आ गए, और जीत-हार की भविष्यवाणी करने वाले एक्ज़िट पोल्स को सही साबित करते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लगातार सातवीं बार सत्ता हासिल कर ली. परिणाम ‘आश्चर्यजनक’ भले ही नहीं रहे, लेकिन फिर भी काफी कुछ ऐसा रहा, जिसने हर सुनने वाले को हैरान कर दिया, क्योंकि इन रिकॉर्डों के बन जाने का किसी को अंदाज़ा भी न था. आइए, अब आपको बताते हैं कि गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 में क्या-क्या कतई अनूठा रहा, और अभूतपूर्व, ऐतिहासिक रहा.

गुजरात चुनाव परिणाम में बने नए-नए रिकॉर्ड…

  1. गुजरात में इससे पहले, कभी भी किसी पार्टी को इतने लम्बे समय तक शासन करने का अवसर नहीं मिला था. पिछले 27 साल से अनवरत रूप से गुजरात में सत्तासीन BJP को लगातार सातवीं बार चुनावी जीत हासिल हुई, और यह कार्यकाल पूरा होने पर उनका शासनकाल 32 वर्ष हो चुका होगा, जो अपने आप में नया रिकॉर्ड होगा.

  2. BJP ने विधानसभा चुनाव 2022 में कुल 182 में से 156 सीटों पर जीत हासिल की. गुजरात के इतिहास में कभी किसी पार्टी को इतना शानदार बहुमत नहीं मिल पाया था. इससे पहले, वर्ष 1985 के विधानसभा चुनाव में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 149 सीटों पर जीत हासिल की थी.

  3. वर्ष 1995 से लगातार सत्ता में मौजूद BJP ने वर्ष 2002 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था, जब उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी (अब देश के प्रधानमंत्री) के नेतृत्व में 127 सीटों पर जीत हासिल की थी.

  4. उधर, विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस को सिर्फ 17 सीटों पर जीत मिली, जो उसका सबसे कम आंकड़ा है.

  5. दिल्ली और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी 5 सीटों पर जीत हासिल की, और लगभग 13 फीसदी वोट शेयर उन्हें मिला, जिसकी बदौलत उन्हें अब राष्ट्रीय पार्टी का दर्ज मिल सकता है.

Featured Video Of The Day

देश प्रदेश : गुजरात में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत, 156 सीटों पर कब्जा

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *