गया के इस प्रखंड में फरियादी नहीं, पहुंचते हैं जानवर, एक कमरे में होती है सभी बच्चों की पढ़ाई, जानें डिटेल

कुंदन कुमार/गया. गया में एक ऐसा प्रखंड भी है जो बनने के महज 2 महीने बाद से बंद पड़ा हुआ है. इसका कारण किसी को नहीं पता है. 20 साल पहले प्रखंड सह अंचल कार्यालय का उद्घाटन हुआ. दो-तीन महीने तक कामकाज भी चला, लेकिन किसी कारण बस तब से लेकर अभी तक प्रखंड कार्यालय बंद है. जिस कारण प्रखंड क्षेत्र के लोगों को कामकाज में परेशानी उठानी पड़ रही है. दरअसल यह पूरी कहानी है गया जिले के मोहडा प्रखंड का है. प्रखंड बनने के बाद जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर बसे मोहडा गांव में प्रखंड कार्यालय का निर्माण कराया गया, ताकि प्रखंड क्षेत्र का काम इसी कार्यालय से क्रियान्वित हो.

प्रखंड बनने के बाद बीडीओ सीओ व अन्य कर्मी भी लगे थे बैठने
स्थानीय लोगों ने बताया किभवन बनने के बाद प्रखंड कार्यालय का उद्घाटन भी हो गया. प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा उनके कर्मी यहां बैठने लगे. दो-तीन महीने तक सुचारू रूप से काम भी क्रियान्वित हुआ लेकिन अचानक से प्रखंड मुख्यालय को दूसरे प्रखंड मुख्यालय में शिफ्ट कर दिया गया. 20 साल पहले अतरी प्रखंड और वजीरगंज प्रखंड क्षेत्र के कुछ पंचायतों को मिलाकर मोहड़ा प्रखंड बनाया गया था. मोहडा गांव में लाखों रुपए खर्च कर प्रखंड कार्यालय बनाया गया लेकिन आज यह प्रखंड मुख्यालय वीरान पड़ा हुआ है और पशुओं का चारागाह बनकर रह गया है.

प्रखंड मुख्यालय के एक रूम में गांव के ही गरीब बच्चों की हो रही थी पढ़ाई
न्यूज़ 18 लोकल की टीम मोहडा गांव पहुंची तो प्रखंड मुख्यालय के एक रूम में गांव के ही एक युवा गरीब बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहा था. जब उनसे बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने कुछ कहने से इनकार कर दिया. कुछ स्थानीय लोग मिले जिन्होंने बताया कुछ महीना यहां कार्यालय चला, लेकिन किसी कारण वस यहां से प्रखंड कार्यालय को वापस अतरी प्रखंड शिफ्ट कर दिया गया है. जबकि अतरी दूसरा प्रखंड है. यहां से अतरी प्रखंड मुख्यालय 24 किलोमीटर दूर है जहां जाने में काफी परेशानी है. हम लोग चाहते हैं कि मोहडा के नाम से गांव में प्रखंड मुख्यालय बना है तो प्रखंड का काम इसी जगह से हो.

प्रखंड मुख्यालय को अतरी प्रखंड में शिफ्ट कर दिए जाने से पहाड़ों के नीचे बसे मोहडा, सारसु, तपोवन, सेवतर समेत दर्जनों गांव के लोगों को प्रखंड मुख्यालय अतरी पहुंचने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि कब तक जिला प्रशासन का ध्यान इस ओर जाता है और एक बार फिर मोहड़ा गांव में बने प्रखंड मुख्यालय से कामकाज क्रियान्वित होते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : December 04, 2022, 10:54 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *