‘खाकी: द बिहार चैप्टर’ वाले IPS अमित लोढ़ा भ्रष्टाचार के आरोप के बाद सस्पेंड

IPS Amit Lodha: बिहार कैडर के IPS अमित लोढ़ा को सस्पेंड कर दिया गया है। IPS पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें कि IPS अमित लोढ़ा अपने जीवन पर बनी वेबसीरीज ‘खाकी : द बिहार चैप्टर’ को लेकर चर्चा में हैं। लोढ़ा पर लोकसेवा अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है।

जानकारी के मुताबिक, आरोप है कि सरकारी पद पर रहते हुए अमित लोढ़ा ने नेटफ्लिक्स और फ्राइडे स्टोरी टेलर प्रोडक्शन हाउस के साथ वाणिज्यिक समझौता किया था। इसके लिए उन्होंने पुलिस मुख्यालय या फिर राज्य सरकार को कोई जानकारी नहीं दी थी। आरोप है कि अमित लोढ़ा ने निजी स्वार्थ के लिए वित्तीय अनियमितताएं की।

जांच में सही पाए गए आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामले में बिहार सरकार के निर्देश पर अमित लोढ़ा के खिलाफ विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने प्राथमिकी दर्ज की। जांच में वित्तीय अनियमितता और भ्रष्टाचार के आरोप सही पाए गए। इसके बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया। फिलहाल, विशेष निगरानी इकाई की रिपोर्ट के आधार पर पीसी एक्ट और आइपीसी की संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया गया है।

अब मामले की जांच की जिम्मेदारी डीएसपी स्तर के पदाधिकारी को सौंपी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वेब सीरीज बनाने में करीब 64 करोड़ की लागत आई। आरोप है कि इतनी बड़ी रकम भ्रष्टाचार के जरिए जुटाई गई। बता दें कि  वेबसीरीज 25 नवंबर में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है और खूब पसंद की जा रही है। यह वेबसीरीज 2017 में अमित लोढ़ा की लिखी बेस्टसेलर किताब ‘बिहार डायरीज’ पर आधारित है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *