क्या आपको है घूमना पसंद? इन 3 जॉब्स से नौकरी के साथ करें अपना शौक भी पूरा | Top 3 career options if you love travelling | Patrika News

आइए एक नज़र डालते हैं ऐसी ही 3 जॉब्स पर जिनके ज़रिए नौकरी के साथ अपना घूमने का शौक भी पूरा किया जा सकता है। और वो भी एक साथ।

1. फ्लाइट अटेंडेंट

ऐसी जॉब जिसमें घूमने के भरपूर अवसर मिले और वो भी मुफ्त में। अगर आपको ऐसी जॉब चाहिए तो इसके लिए फ्लाइट अटेंडेंट (Flight Attendant) की जॉब से बेहतर और कुछ भी नहीं। फ्लाइट अटेंडेंट का काम होता है फ्लाइट में लोगों को अटेंड करना। साथ ही उन्हें उस फ्लाइट में मुफ्त में यात्रा भी करने को मिलती हैं। ऐसे में इंटरनेशनल फ्लाइट अटेंडेंट होने पर आपको दुनियाभर में घूमने का मौका मिल सकता है और वो भी अपनी जॉब के ही दौरान।

यह भी पढ़ें :- इस सेक्टर में हैं अवसरों की भरमार, जानिए कैसे आपके करियर को मिल सकता है फायदा

travel.jpeg

2. इवेंट प्लानर

इवेंट प्लानर (Event Planner) की जॉब में भी आपको काम के साथ घूमने का भी मौका मिलता है। इवेंट प्लानर का काम होता है इवेंट की प्लानिंग करना। ऐसे में अलग-अलग इवेंट्स में जाना, उसके लिए ज़रूरी बातें प्लान करना आदि ऐसे लोग जिन्हें घूमने का शौक हैं, उनके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन है।

3. ट्रैवल ब्लॉगर

ट्रैवल ब्लॉगर (Travel Blogger) वो होते हैं जो अपनी ट्रिप्स के बारें में इंटरनेट पर ब्लॉग में लिखते हैं। आजकल अपनी ट्रिप्स के वीडियो बनाकर उन्हें यूट्यूब (Youtube) पर शेयर करना भी ट्रैवल ब्लॉग्गिंग का एक हिस्सा बन गया है। इस जॉब में घूमने के लिए आपको खुद रुपये खर्च करने पड़ते हैं, पर आप अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया (Social Media) के ज़रिए कमाई कर सकते हैं। युवाओं को ट्रैवल ब्लॉग्गिंग काफी पसंद आती है, पर बड़ी उम्र के लोग भी इसमें पीछे नहीं रहते।

यह भी पढ़ें :- IIT Delhi करने जा रहा है एक दशक बाद यह बड़ा बदलाव, जानिए क्या



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.