क्या आपका भी फोन ‘हैंग’ हो रहा है! अपनाएं ये ट्रिक्स

आप कई एप्लीकेशंस को डिलीट कर सकते हैं, खासकर गेम और दूसरे म्यूजिक वीडियो के एप्लीकेशंस, शॉर्ट वीडियो के एप्स तो बहुत सारे दर्जनों एप्लीकेशन लोग सोशल मीडिया के इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा फालतू एप्लीकेशंस को भी डिलीट कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

दिन प्रतिदिन लोगों के फोन में स्टोरेज बढ़ती जा रही है, लेकिन उसके साथ ही कैमरा और वीडियोग्राफी का इस्तेमाल भी बढ़ रहा है। इसके अलावा व्हाट्सएप और दूसरे एप्लीकेशंस पर जितनी फोटो और वीडियो जाती हैं वह आपके पूरे स्मार्ट फोन के स्टोरेज को जल्द ही फुल कर देती हैं और ऐसे में जितनी ज्यादा हैवी फाइल्स आपके फोन में रहती है, आपका फोन हैंग होना शुरू हो जाता है। 

ऐसे में आपको क्या करना चाहिए जब आप की स्टोरेज बेहद बॉर्डर पर पहुंच गई हो, आइए जानते हैं। 

सबसे पहले आपको अपने फोन के सेटिंग में जाकर ऐप पर जाना चाहिए और वहां ऐप लिस्ट में देखिए कि क्या वाकई आपके पास ऐसे एप्लीकेशन है जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। ध्यान रखिए अगर आपके फोन में सच में ऐसी एप्लीकेशन है जिनका आपने पिछले 30 दिनों में इस्तेमाल नहीं किया है तो उसे तत्काल ही डिलीट कर दीजिए।

इसे भी पढ़ें: क्या आप नया लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों को जान लें

जी हां! अगर आपको उस एप्लीकेशन की बाद में जरूरत पड़ेगी तो आप गूगल प्ले स्टोर से उसे तुरंत ही इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे में जो सबसे पहला काम करेंगे अगर आप उसका इस्तेमाल नहीं कर रहे तो उसको डिलीट कर दें।

इस तरह से आप कई एप्लीकेशंस को डिलीट कर सकते हैं, खासकर गेम और दूसरे म्यूजिक वीडियो के एप्लीकेशंस, शॉर्ट वीडियो के एप्स तो बहुत सारे दर्जनों एप्लीकेशन लोग सोशल मीडिया के इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा फालतू एप्लीकेशंस को भी डिलीट कर सकते हैं जिसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

इसी प्रकार आप सबसे पहले काम कीजिए कि आप अपने फोन में जो कुछ इंपॉर्टेंट वीडियो या फोटो पड़ी है, उसे आप गूगल ड्राइव पर फोन के माध्यम से ही अपलोड कर सकते हैं। इसमें आप लालच ना करें और सभी वीडियो या फोटो को अपलोड करने की कोशिश भी ना करें, क्योंकि वास्तव में इतने ज्यादा फोटो आप कभी इस्तेमाल नहीं करेंगे। 

इसीलिए बेहद जरूरी अगर कुछ है, तो सेव कीजिए उसके बाद आप फोन के सेटिंग में जाइए वहां स्टोरेज सर्च कीजिए और वहां आपको दिख जाएगा कि सबसे ज्यादा अगर आपके फोन में स्पेस कोई लेता है तो वह वीडियो और फोटो ही होती है, खासकर वीडियो।

इसे भी पढ़ें: आखिर कैसे लीक होते हैं MMS या प्राइवेट वीडियो? कहीं आपके फोन के साथ कोई स्कैम तो नहीं…

ऐसे में आप वीडियो में सेलेक्ट कीजिए और वहां से सिलेक्ट ऑल का ऑप्शन दबाइये और सभी वीडियो या सभी फोटो को डिलीट कर दीजिए। जी हां अगर आपके पास सच में कोई बहुत जरूरी फोटो नहीं है तो आप उसको डिलीट कर दीजिए, क्योंकि लालच करने से कोई फायदा नहीं होगा और आपका फोन हैंग होता रहेगा। हालांकि इस स्टेप के बाद आपकी 50% से ज्यादा स्टोरेज खाली हो जाएगी और फोन की हैंग होने की समस्या दूर हो जाएगी। 

इसके अलावा बहुत सारे ऑडियो फाइल्स, डाक्यूमेंट्स और डाउनलोड फोल्डर में भी बहुत सारे आइटम पड़े होते हैं, जिनको डिलीट करने से आपको हिचकिचाना नहीं चाहिए। 

अगर इन सब के बावजूद भी आप के फोन में हैंग होने की समस्या आ रही है, तो आपके पास एक ही ऑप्शन बचता है और वह है फोन को रिसेट करने का। 

जी हाँ!  फोन को आप आखिरी ऑप्शन के तौर पर रिसेट कर सकते हैं और यह बिल्कुल फैक्ट्री सेटिंग पर एक तरह से नया फोन हो जाएगा। हां थोड़ी मेहनत आपको जरूर करनी पड़ेगी कि आपको एप्लीकेशंस इत्यादि पुनः इंस्टॉल करने पड़ेंगे, लेकिन फोन आपका बिल्कुल नया हो जाएगा। 

हालाँकि सावधानी यह रखनी है खासकर कॉन्टेक्ट्स को लेकर कि आप जरूरी कॉन्टैक्ट्स पहले ही किसी अपने जीमेल में ट्रांसफर कर लें, क्योंकि फोन जैसे ही फैक्ट्री रिसेट पर जाएगा आपके दूसरे एप्लीकेशंस और दूसरी चीजों के साथ साथ आपकी कांटेक्ट लिस्ट भी मिट जाएगी और आपको पुनः नए फोन की तरह जीमेल के माध्यम से सेटिंग करनी पड़ेगी। 

– विंध्यवासिनी सिंह

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.