कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार है मिनी वर्कआउट, लेकिन इन बातों का रखें जरूर ध्यान

हाइलाइट्स

मिनी वर्कआउट करने से भी काफी कैलोरी बर्न की जा सकती हैं.
मिनी वर्कआउट 10-15 मिनट के लिए किया जाता है.
मिनी वर्कआउट में किसी भी हाई इंटे‍नसिटी एक्‍सरसाइज को शामिल किया जा सकता है.

Mini Workout Benefits: वजन कम करने के लिए डाइट के साथ एक्‍सरसाइज अहम भूमिका निभाती है. वेरीवैल फिट के अनुसार सिर्फ बॉडी को एक्टिव रखने से वजन कम नहीं होता. वजन कम करने के लिए प्रॉपर फिटनेस रुटीन फॉलो करना पड़ता है जिससे कैलारी बर्न करने में मदद मिलती है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार व्‍यस्‍कों को एक हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की मॉडरेट इंटेनसिटी एरोबि‍क एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. हालांकि वर्कआउट के लिए समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं होता. ऐसे में मिनी वर्कआउट को लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बनाया जा सकता है.

क्‍या है मिनी वर्कआउट
मिनी वर्कआउट 10 से 15 मिनट का वर्कआउट सेशन होता है जो कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है. अधिकतर लोगों का मानना है कि वजन घटाने के लिए 45-60 मिनट के लंबे वर्कआउट सेशन की आवश्‍यकता होती है. लेकिन दिनभर में किए गए मिनी वर्कआउट भी उतने ही फायदेमंद हो सकते हैं. पूरे दिन एक्टिव रहने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है. साथ ही इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं. मिनी वर्कआउट में व्‍यक्ति अपनी पसंद के किसी भी हाई इंटेनसिटी वर्कआउट एक्टिविटी को शामिल कर सकता है.

मिनी वर्कआउट एक्‍सरसाइज
पुशअप्‍स
वैरीवैलफिट के मुताबिक पुशअप्‍स एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है कोर और अपर बॉडी को टोन करने के लिए. पुशअप्‍स को 10-15 बार दोराया जा सकता है और इसके 3-4 सेट करने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है.

लॉन्‍जेस
पैरों और पेट को मजबूती देने के लिए लॉन्‍जेस एक्‍सरसाइज की जा सकती है. लॉन्‍जेस करने से पैरों का फैट बर्न होता है और लोअर बॉडी शेप में आ सकती है. इस एक्‍सरसाइज को 15-20 बार दोहराया जा सकता है. इसके भी 3-4 सेट लगाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Benefits of Tamarind Juice: वेट लॉस में सहायक है इमली का जूस, जानिए इसके अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

ग्‍लूट ब्रिज
ग्‍लूट ब्रिज कम समय में अच्‍छा रिजल्‍ट दे सकती है. जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इसमें व्‍यक्ति का शरीर एक ब्रिज के समान बन जाता है. इससे हिप्‍स और पेट का फैट कम करने में मदद मिलती है. इसे 30 सेंकेड तक होल्‍ड करके किया जा सकता है.

जंपिंग जेक
जंपिंग जेक एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है जिसे कहीं भी किया जा सकता है. इसे करने से ओवरऑल बॉडी फैट को कम किया जा सकता है. जंपिंग जेक को 30 बार दोहराने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती हैं. इसके 3-4 सेट दोहराए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Diabetes control: डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल करती हैं ये 5 जड़ी-बूटियां, देखें लिस्ट

कम या ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करना हर व्‍यक्ति की क्षमता पर निर्भर करता है. एक्‍सरसाइज ओवरऑल शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं लेकिन एक्‍सरसाइज करने से पहले किसी एक्‍सपर्ट की सलाह अवश्‍य लें.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.