कुमार विश्वास ने रमेश अवस्थी के साथ, ‘लीडरशिप लेसन्स फ्राम रामायण’ कैलेंडर का विमोचन किया

Lucknow: कवि कुमार विश्वास ने मंगलवार को भगवान राम पर आधारित नेशनल मीडिया क्लब के ‘लीडरशिप लेसन्स फ्राम रामायण’ कैलेण्डर का विमोचन किया। इस दौरान कुमार विश्वास ने कहा कि ‘लीडरशिप लेसन्स फ्राम रामायण’ कैलेण्डर में भगवान श्रीराम के लीडरशिप व उनके गुणों को लेकर जो बातें कही गयी हैं। वह सभी के लिए प्रेरणादायी है।

नेशनल मीडिया क्लब की सराहनीय पहल

कुमार विश्वास ने कहा कि यह नेशनल मीडिया क्लब के चेयरमैन रमेश अवस्थी द्वारा सराहनीय पहल है। उन्होंने कहा कि राम हमारे लिए न केवल प्रेरणादायी बल्कि सभी के लिए आदर्श हैं। उनसे सभी को जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है। यदि शक्ति और मर्यादा का अद्भुत तालमेल स्थापित करना हो तो हमें श्रीराम के रास्ते पर चलना होगा।

श्रीराम नारायण अवतारों में सर्वाधिक पूर्ण हैं। उनमें छल नहीं है। वह एक शिष्य, पुत्र, भाई, पति, राजा, मित्र भारतीय एवं हर रूप में सर्वश्रेष्ठ हैं। युग कवि ने कहा कि राम आराध्य भी हैं और आराधना भी। राम साध्य भी हैं और साधना भी ! राम मानस भी हैं और गीता भी! राम राम भी हैं और सीता भी। राम धारणा भी हैं और धर्म भी हैं! राम करण भी हैं और राम कर्म भी ! राम गृहस्थ भी हैं और संत भी ! राम आदि भी हैं और अंत भी।

श्रीराम के आदर्शों पर चलें

कुमार विश्वास ने कहा कि श्रीराम किसी की निंदा नहीं करते, विनम्रता उनमें कूट–कूटकर भरी है, वह धर्मज्ञ हैं, हमेशा सत्य बोलते हैं, सदाचारी हैं, दृढ़-प्रतिज्ञ हैं, विवेकवान हैं, अपने मन पर नियंत्रण रखने वाले हैं, अहंकार की शून्यता है। सबसे महत्वपूर्ण है कि श्रीराम अपनी शक्ति का प्रदर्शन नहीं करते वह समाज के कल्याण में अपनी शक्ति का सदुपयोग करते हैं। इसी आधार पर यह कहा जा सकता है कि लोग जाति–धर्म के बंधनों से ऊपर उठकर श्रीराम के आदर्शों पर चलें। अपने मन की अयोध्या को सजाएं–संवारें व उस अयोध्या में श्रीराम के चरित्र को पुनर्स्थापित करें।

वहीं इस मौके पर नेशनल मीडिया क्लब के चेयरमैन रमेश अवस्थी ने कहा कि प्रभु श्री राम का जीवन आदर्श पूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि कण–कण में है राम, हर मन में है राम, आस्था और संगम में बसते हैं प्रभु श्री राम। सफलता पाने के लिए या एक सफल शासक, बॉस, टीम लीडर नेतृत्वकर्ता बनने के लिए व्यक्ति के अंदर कई गुण होने चाहिए। श्री राम के चरित्र से हम कई गुण सीख सकते हैं जो आपको सफल होने में सहायक होंगे।

अवस्थी ने कहा कि एक सफल नेतृत्वकर्ता की पहचान होती है कि उसे पता होता है कि उसकी टीम में किसकी क्या योग्यता है। प्रभु श्री राम ने सभी को उनकी योग्यता के अनुसार कार्यभार सौंपा और वे हर कार्य में सफल हुए। उन्होंने कई लोगों को दक्षता बढ़ाने के लिए भी कई कार्य सौंपे। गौरतलब है कि डॉ. कुमार विश्वास भगवान राम के जीवन और चरित्रों पर अपनी अनूठी रामकथा अपने–अपने राम से देश एवं विदेशों में लोगों को मंत्रमुग्ध कर रहे हैं।

आपको बता दें की अभी कुछ दिन पहले ही नेशनल मीडिया क्लब की उत्तर प्रदेश मीडिया डायरेक्टरी 2023 एवं भगवान श्री राम पर आधारित ‘लीडरशिप लेसन्स फ्राम रामायण’ डायरी का विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में विमोचन किया था। विमोचन कार्यक्रम में प्रदेश के कई सम्मानित पत्रकार मौजूद रहे।

विमोचन के अवसर पर नेशनल मीडिया क्लब की लीडरशिप लेसन्स फ्राम रामायण डायरी 2023 के बारे में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नेशनल मीडिया क्लब के द्वारा भगवान राम की लीडरशिप , उनके गुणों को लेकर जो बाते डायरी में प्रकाशन की गयी है वह लोगों के लिये प्रेरणादायी है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष महाना ने नेशनल मीडिया क्लब के प्रयासों की भरपूर सरहाना की थी और एनएमसी चेयरमैन रमेश अवस्थी को अपना प्रिय मित्र बताया।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *