कीवी है आपका पसंदीदा फ्रूट तो खाने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

हाइलाइट्स

कीवी में विटामिन के, ई, सी, फोलेट और पोटैशियम आदि होते हैं.
यह फल हार्ट हेल्थ, डाइजेस्टिव हेल्थ, अस्थमा में फायदेमंद माना गया है.
लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित लोगों को कीवी के सेवन से बचना चाहिए.

Benefits of kiwi – कीवी एक ऐसा फल है जिसे अपने अलग स्वाद के लिए जाना जाता है. ब्राइट ग्रीन रंग के इस फल की स्किन रफ होती है और इसके अंदर काले रंग के सीड्स होते हैं, जिन्हें खाया जा सकता है. यह फल विटामिन के, ई, सी, फोलेट और पोटैशियम से भरपूर होता है. इसके खट्टे-मीठे स्वाद के लिए इसे आप अपने ब्रेकफास्ट, लंच या स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. इस फल के कई फायदे हैं जैसे हार्ट हेल्थ, डाइजेस्टिव हेल्थ को यह सपोर्ट करता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है. लेकिन, इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. अगर आपको भी कीवी पसंद है तो इसके फायदों के साथ-साथ इसके नुकसान के बारे में भी जान लें.

ये भी पढ़ें: बार-बार सीने में होता है दर्द? न करें नजरअंदाज, जानिए कारण और इलाज

कीवी के हेल्थ बेनिफिट्स
वेबएमडी (WebMD) की मानें तो कीवी में विटामिन्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई हेल्थ बेनेफिट्स प्रोवाइड करते हैं. इसके फायदे इस प्रकार हैं: 

इम्यूनिटी बढ़ाए: कीवी में विटामिन सी होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बाहर निकलने में मदद करते हैं. जिससे शरीर की कई रोगों से रक्षा होती है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद: कीवी में वो प्रॉपर्टीज होती हैं जो ब्लड प्रेशर को लो रखती हैं. सही ब्लड प्रेशर होने हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का रिस्क कम होता है.

डाइजेस्टिव हेल्थ: कीवी में डाइटरी फाइबर सही मात्रा में होता है. जिससे कब्ज से राहत मिलती है. इसके साथ ही पेट संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं.

वजन कम करने में सहायक: कीवी में कैलोरीज कम होती है. यानी इसमें फैट कंटेंट न के बराबर होते हैं. इसके साथ ही इनमें फाइबर भी भरपूर होता है. इसलिए यह वजन कम करने के लिए सही फल है.

अस्थमा: कीवी में मौजूद विटामिन सी को अस्थमा पेशेंट्स को होने वाले व्हीजिंग के लक्षणों को कम करने के साथ जोड़ा जाता है.

ये भी पढ़ें: Year Ender 2022: वजन घटाने के मामले में ये 5 वेट लॉस टेक्नीक रहे हिट, लोगों ने किया खूब फॉलो

कीवी के नुकसान क्या हो सकते हैं?
अधिकतर लोगों के लिए कीवी खाना हेल्दी होता है. लेकिन, अगर आपको लेटेक्स एलर्जी है, तो आपको इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए. लेटेक्स एलर्जी वो एलर्जिक रिएक्शन है जो प्राकृतिक रबर लेटेक्स में पाए जाने वाले प्रोटीन से होता है. कीवी में यही प्रोटीन होते हैं. जब इस एलर्जी से पीड़ित लोग इन्हें खाते हैं तो उन्हें स्किन रैशेज,खुजली, बेहोशी, डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *