किसानों के लिए खुशखबरी, इस लैब में फ्री में होगी मिट्टी की जांच

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. मध्य प्रदेश में किसानों के लिए अनेकों नवाचार किए जा रहे हैं. इसी के चलते बुरहानपुर जिले में भी मिट्टी प्रयोगशाला में किसानों के खेतों की मिट्टी की निशुल्क जांच की जा रही है. केवल किसानों को अपने खेतों से मिट्टी लेकर प्रयोगशाला में पहुंचना है और यहां पर सैंपल देना है. मात्र 5 दिन में जांच रिपोर्ट किसान के हाथ में होगी. यह जांच रिपोर्ट निशुल्क दी जाएगी. इसका कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. यहां किसानों के लिए एक खुश खबर है.

मिट्टी प्रयोगशाला प्रभारी विकास पटेल से जब केंद्र पहुंचकर लोकल 18 की टीम ने बात की तो उन्होंने कहा कि यहां पर 2016 से किसानों की मिट्टी की जांच की जा रही है. यदि किसानों को अपनी मृदा की जांच करना है तो किसान अपने खेत के चार हिस्सों को एक फिट खोदकर गड्ढे से मिट्टी निकाले और उसको मिलाकर ढाई सौ ग्राम मिट्टी केंद्र पर जमा कराएं. किसान मिट्टी जमा करते समय अपना मोबाइल नंबर जरुर लिखा दे ताकि उनके मोबाइल पर भी जांच रिपोर्ट भेजी जा सके. यह पूरी जांच निशुल्क की जाती है. जांच होने के बाद यदि किसान रिपोर्ट के आधार पर खेती करें तो उसके फसलउत्पादन में बढ़ोतरी होती है.

किसानों का उत्पादन बढे इसलिए मृद की होती है जांच
किसानों का जिले में उत्पादन लगातार बढे इसलिए मिट्टी प्रयोगशाला में निशुल्क किसानमिट्टी की जांच की जाती है. ताकि किसान इससे प्रेरित होकर अन्य किसानों को भी मिट्टी की जांच कराने के लिए प्रेरित करें. ताकि सभी किसानों का उत्पादन लगातार बढ़ता जाए.

Tags: Agriculture, Hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *