कानपुर के फेमस ‘ठग्गू के लड्डू’ का पीएम नरेंद्र मोदी चख चुके हैं स्वाद, दुकान के नाम के पीछे है दिलचस्प कहानी

हाइलाइट्स

ठग्गू के लड्डू की दुकान के लड्डू का स्वाद पीएम मोदी ले चुके हैं.
अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी में भी इसी दुकान से लड्डू भेजे गए थे.

Thaggu Ke Laddu Food Shop: ‘ऐसा कोई सगा नहीं जिसको हमने ठगा नहीं’ लेकिन यह ठगी ना तो आपको परेशान करेगी और ना ही आपको निराश करेगी बल्कि यह ठगी आपका मन खुश कर देंगी.जी हां हम बात कर रहे हैं कानपुर के प्रसिद्ध ठग्गू के लडडू की जिसका स्वाद देश विदेश मे प्रसिद्ध है. इस दुकान पर मिलने वाली मिठाइयों और लड्डू का स्वाद देश ही नहीं विदेश में भी काफी पसंद किया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस दुकान पर मिलने वाले लड्डुओं का स्वाद चख चुके हैं.

‘ठग्गू के लड्डू’ नाम के पीछे है दिलचस्प कहानी
कानपुर शहर के बीचोबीच स्थित है ठग्गू के लडडू की दुकान, छोटी सी दुकान है लेकिन इसकी चर्चा दूर-दूर तक है और जो भी कानपुर आता है वह बिना ठग्गू के लडडू को चखे बिना नहीं जाता है. इस दुकान के नाम के पीछे की कहानी भी काफी दिलचस्प है. दुकान मालिक राजेश पांडे जी ने इसे लेकर बड़ा रोचक किस्सा सुनाया. उन्होंने बताया कि मेरे पिताजी गांधी जी की सभा में जाया करते थे वहां उस समय सफेद चीनी के बारे में बताया जाता था कि ये मीठा जहर है. मेरे पिताजी ने सोचा हम भी तो लड्डू बनाते हैं और इसी मीठी चीनी से हमारा लड्डू तैयार होता है यानी हम लोगों का मुंह तो मीठा कर रहे हैं लेकिन कहीं ना कहीं लोगों को ठग भी रहे हैं, तभी से दुकान का नाम ठग्गू के लडडू हो गया.

यह लड्डू ऐसा जो खाए इसी का होकर रह जाए , इस लड्डू को बनाने में खास तरह की गोंद का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी कीमत काफी ज्यादा होती है और स्वाद भी बाकी खाने वाली गोंद से अलग..साथ ही इसमें सूजी और भर भरकर ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं .

इसे भी पढ़ें: Diwali Snacks: घर आए मेहमानों को परोसें ये 8 पारंपरिक स्नैक्स, स्वाद में हैं एक से बढ़कर एक

बदनाम कुल्फी के भी बड़े हैं जलवे
चौराहे पर बिकती है इसलिए ये बदनाम कुल्फी है, लेकिन इसका नाम दूर-दूर तक है. जो यहां से गुजरता है ठग्गू के लडडू बंधवाकर लेकर जाता है और बदनाम कुल्फी का स्वाद चख कर जाता है. इस कुल्फी का स्वाद ऐसा कि जिसने चख लिया उसे और कहीं की कुल्फी पसंद नहीं आती.

इसे भी पढ़ें: स्वाद का सफ़रनामा: ‘बंगाल बार-बे-क्यू’ पर आकर लें लज़ीज तवा वाले नॉनवेज का स्वाद, VIDEO भी देखें

पीएम समेत बॉलीवुड के बड़े सितारे चख चुके हैं लड्डू का स्वाद
ठग्गू के लड्डू के मुरीद तो बड़े-बड़े लोग भी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसका स्वाद लिया था और उन्होंने ठग्गू के लड्डू की टैग लाइन का भी एक बार लोगों के बीच में जिक्र किया था. इसके अलावा अभिषेक और ऐश्वर्या की शादी में भी कानपुर से ठग्गू के लडडू मुंबई भेजे गए थे. किरण कुमार, आशीष विद्यार्थी प्रेम चोपड़ा, सौरभ शुक्ला, अनुपम खेर सरीखे अभिनेता ठग्गू के लड्डू के दीवाने हैं. आप भी जब कभी कानपुर घूमने का मन बनाएं तो ठग्गू के लड्डू का स्वाद और जायका जरूर चखें.

Tags: Food, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.