कर्नाटक: टीपू सुल्तान की 100 फीट ऊंची मूर्ति लगाने का कांग्रेस MLA का वादा, सिद्धारमैया ने किया सपोर्ट

हाइलाइट्स

सिद्धारमैया ने भाजपा पर इतिहास के तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाया.
मैसूर के टाइगर के रूप में मशहूर टीपू सुल्तान के नाम पर कर्नाटक में विवाद होता रहा है.
कांग्रेस विधायक तनवीर सैत ने कहा- इस्लाम में मूर्तियों पर प्रतिबंध के बावजूद टीपू की एक मूर्ति लगाऊंगा.

बेंगलुरु. कांग्रेस के एक विधायक के कर्नाटक में टीपू सुल्तान की 100 फीट ऊंची मूर्ति लगाने का वादा करने के एक दिन बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने इस प्रोजेक्ट पर अपनी सहमति दी है. साथ ही उन्होंने भाजपा पर इतिहास के तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने और झूठी बातें कहने का भी आरोप लगाया. कांग्रेस विधायक के वादे के बारे में पूछे जाने पर सिद्धारमैया ने कहा कि ‘टीपू सुल्तान की मूर्ति क्यों नहीं बनाई जा सकती? उन्हें बनाने दो, क्या वह इसके लायक नहीं हैं?’

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक खबर के मुताबिक उन्होंने कहा कि ‘भाजपा ने इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश किया. उन्होंने नारायण गुरु, अंबेडकर और अन्य के बारे में क्या कहा? वे झूठी बातें कहते हैं.’ इस हफ्ते की शुरुआत में कर्नाटक में कांग्रेस के विधायक तनवीर सैत ने मैसूर के श्रीरंगपटन में टीपू सुल्तान की 100 फीट ऊंची मूर्ति का वादा किया था. नरसिम्हाराजा सीट से विधायक चुने गए सैत ने कहा कि ये मूर्ति आने वाली पीढ़ियों के लिए टीपू सुल्तान के सच्चे इतिहास के प्रतीक के रूप में खड़ी रहेगी. विधायक ने दावा किया कि उस योद्धा के इतिहास को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने ‘विकृत’ किया है.

…जब 75 साल के सिद्धारमैया ने हाथ पकड़कर राहुल गांधी के साथ लगाई दौड़, देखें Video

सैत ने मैसूर में टीपू कन्नड़ राज्योत्सव में हिस्सा लेते हुए कहा कि ‘मैसूर या श्रीरंगपटन में टीपू सुल्तान की 100 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जो उनके असली इतिहास के प्रतीक के रूप में खड़ी होगी. भाजपा सरकार टीपू सुल्तान के इतिहास को तोड़-मरोड़ कर पेश कर रही है और उसकी विरासत को खत्म करने पर तुली हुई है. इसलिए इस प्रतिमा को बनाने की तत्काल जरूरत थी.’ उन्होंने कहा कि ‘इस्लाम में मूर्तियों के निर्माण पर प्रतिबंध होने के बावजूद मैं आने वाली पीढ़ियों को सच बताने के लिए टीपू की एक मूर्ति लगाऊंगा.’ गौरतलब है कि मैसूर के टाइगर के रूप में मशहूर टीपू सुल्तान के नाम पर कर्नाटक में विवाद होता रहा है.

Tags: Congress, Karnataka, Siddaramaiah

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.