करवाचौथ : अखंड सौभाग्य के लिए महिलाओं ने रखा व्रत, जबलपुर में सबसे पहले और इंदौर में सबसे बाद में दिखेगा चांद

भोपाल. आज करवा चौथ का पावन पर्व है. सुहागन महिलाएं पति की दीर्घायु और अखंड सौभाग्य की कामना के साथ निर्जला उपवास रखकर पूजा कर रही हैं. रात को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को जल अर्पित कर वह अपना व्रत खोलेंगी.  इसके लिए राजधानी समेत मध्य प्रदेश के कई शहरों में मंदिरों, होटल्स, रेस्टारेंट्स में विशेष तैयारियां भी की गई हैं. मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में सबसे पहले जबलपुर में रात 8:11 पर चांद नजर आएगा, ग्वालियर में भी 8:11 बजे चंद्रोदय होगा. राजधानी भोपाल में रात 8:21 और इंदौर में 8:29 पर चंद्र देव के दर्शन होंगे.

सिद्धि और रोहणी नक्षत्र में पूजा
करवा चौथ का दिन आज और भी खास इसलिए है क्योंकि पूजा के समय रोहिणी नक्षत्र बन रहा है. रोहिणी चंद्रमा की पत्नी का नाम है. इसके साथ ही गुरुवार और सिद्धि योग होना अपने आप में आज के दिन को खास बना रहा है. वहीं आज चतुर्थी तिथि भी है. यह सूर्योदय से रात में 3:09 तक रहने वाली है. इस संयोग से आज के दिन की गई पूजा महिलाओं की सभी मनोकामना को पूरा करने वाली साबित होगी.

कई जगह सामूहिक करवाचौथ पूजन
राजधानी भोपाल में विभिन्न सामाजिक संगठन और मंदिरों में सामूहिक रूप से करवा चौथ का पूजन हो रहा है. जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं अपने पतियों के साथ शामिल होंगी. आयोजक पूजन सामग्री से लेकर पंडितों की भी व्यवस्था कराएंगे ताकि पूजन पूरे विधि विधान से हो सके. भोपाल के कोटरा सुल्तानाबाद में 100 जोड़े एक साथ करवा चौथ की पूजा करेंगे. यह कार्यक्रम शाम 6:30 बजे शुरू होगा. गुफा मंदिर, गिन्नौरी मंदिर, सेन समाज मंदिर, बड़वाले महादेव मंदिर और नर्मदा मंदिर में भी महिलाएं करवा चौथ का पूजन करेंगी.

ये भी पढ़ें- OMG : पुलिस ने जैसे ही हैंडपंप चलाया उसमें से पानी की जगह लगी शराब की धार, Video वायरल

बाजारों में रौनक, प्री करवाचौथ की धूम
पिछले 1 हफ्ते से करवा चौथ के त्यौहार को लेकर बाजारों में खासी रौनक बनी हुई है. भोपाल के न्यू मार्केट, चौक बाजार, सिटी, अशोका गार्डन मार्केट, बैरागढ़, जहांगीराबाद में महिलाओं ने जमकर कपड़ों, आभूषणों और पूजन सामग्री की खरीददारी की. इस बार मार्केट में विशेष तौर पर डिजाइनर पूजा की थाली और कलश नजर आए. करवा चौथ के पहले महिलाओं ने  प्री सेलिब्रेशन भी शहर के अलग-अलग स्थानों पर किया जिसके कई फोटो- वीडियो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं.

Tags: Bhopal news, Karwachauth, Madhya

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.