ऐसे करें UGC NET के लिए तैयारी, मिलेंगे शानदार अंक

यूजीसी नेट परीक्षा पास करने वालों को शिक्षण और रिसर्च के क्षेत्र में आगे बढ़ने का मौका मिलता है। नेट क्लीयर करने वाले उम्मीदवारों को ही कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षक के तौर पर नियुक्ति किया जाता है। वर्तमान में तीसरे चरण की परीक्षा का आयोजन हो रहा है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानी नेट 2022 के तीसरे चरण का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा में शामिल होने के बाद बेहतर अंक लाना और परीक्षा को क्लीयर करना बेहद अहम होता है। बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन सरकारी एजेंसी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा किया जाता है।

परीक्षा में सफल होकर चुने गए उम्मीदवारों को कालेज और विश्वविद्यालय स्तर पर शिक्षक के तौर पर नियुक्ति मिलती है। इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवार रिसर्च के क्षेत्र में जाकर भी आगे रिसर्च वर्क में जा सकते है।

तैयारी के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

जिन उम्मीदवारों को यूजीसी नेट के लिए आवेदन करना है या तैयारी करनी है उन्हें समय से पहले ही परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। बता दें कि यूजीसी नेट देश में आयोजित होने वाली कुछ कठिनमत परीक्षाओं में शामिल है मगर इसे क्लीयर करना काफी आसान हो जाता है जब मजबूत रणनीति के साथ परीक्षा के लिए तैयारी की जाती है।

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे कर सकेंगे सशस्त्र सीमा बल में कांस्टेबल के पदों के लिए आवेदन

सिलेबस के बारे में जानें

यूजीसी नेट का एग्जाम पेपर 1 और पेपर 2 के जरिए लिया जाता है। पेपर 1 में सामान्य योग्यता और पेपर 2 में संबंधित विषय पर आधारित सवाल पूछे जाते है। उम्मीदवारों को यूजीसी नेट की तैयारी करने के लिए जुटने से पहले जरूरी है कि सिलेबस को पूरी तरह और अच्छे से समझें। सिलेबस समझने के बाद ही हर टॉपिक को उठाएं।

नोट्स तैयार कर करें काम

परीक्षा की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार को नियमित तौर पर अहम मुद्दों पर पढ़ना चाहिए और नोट्स तैयार करने चाहिए। तैयारी की शुरुआत से ही नोट्स बनाने की आदत डालनी चाहिए, इससे अहम विषयों को याद रखने में मदद मिलती है। नोट्स बनाने से कम समय में अधिक से अधिक सेलिबस को भी रिवाइज किया जा सकता है। साथ ही रिविजन करने के लिए पर्याप्त समय बचाकर रखें क्योंकि ये समय काफी अहम होता है।

इसे भी पढ़ें: एसबीआई क्लर्क मेन एग्जाम: ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

टाइम मैनेजमेंट पर भी दें ध्यान

परीक्षा की तैयार करने के लिए सबसे अहम है कि टाइम मैनेजमेंट के साथ तैयारी की जाए। छात्र सिलेबस को प्राथमिकता दें और टॉपिक के अनुसार तैयारी शुरू करे। आसान टॉपिक को पढ़ने के बाद कठिन टॉपिक के लिए अधिक समय निकालें ताकि समस्याओं को हल करने में जल्दबाजी ना करनी पड़े।

लगातार देते रहें मॉक टेस्ट

परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए जरुरी है कि उम्मीदवार लगातार मॉक टेस्ट देकर एग्जाम देने की प्रैक्टिस करें। मॉक टेस्ट देने से परीक्षा पैटर्न के संबंध में अधिक जानकारी मिलती है। उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा देने की प्रैक्टीस कर सकते है ताकि एग्जाम के समय टाइम लीमिट के प्रेशर से ना गुजरना पड़े। इसके साथ ही मॉक टेस्ट या पूर्व के वर्षों के पेपर देने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। उम्मीदवारों को किसी टॉपिक में परेशानी होती है तो समय रहते उसपर काम कर सकते है। मॉक टेस्ट देने से प्रश्नों को हल करने की क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है।

इतने समय में शुरू करें तैयारी

यूजीसी नेट परीक्षा पास करने के लिए विस्तृत पढ़ाई करना आवश्यक होता है। इसके लिए उम्मीदवार को कम से कम छह से चार महीनों का समय लगता है। ऐसे में उम्मीदवार को परीक्षा से पूर्व पर्याप्त समय रखते हुए तैयारी शुरू करनी चाहिए। 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.