एनसीआर के इन शहरों के 6 लाख लोगों को दिवाली तक होगी पानी की किल्‍लत  

गाजियाबाद. एनसीआर के दो शहरों में रहने वाले लोगों को दिवाली तक पानी की किल्‍लत किल्‍लत से जूझना पड़ेगा. गंगनहर की सफाई की वजह से प्रताप विहार गंगाजल प्‍लांट में पानी की सप्‍लाई बंद हो चुकी है. इस वजह से दिल्‍ली से सटे दो शहरों में गंगाजल की आपूर्ति बंद हो चुकी है. यहां लोगों को वैकल्पिक तरीकों से पानी की सप्‍लाई की जा रही है.

गंगाजल परियोजना के अधिशासी अभियंता उन्मेश शुक्ला के अनुसार हर साल की अक्तूबर के महीने में यह स्थिति आती है. गंगनहर की सफाई के लिए बरसात के बाद हरिद्वार से पानी रोका जाता है. प्रताप विहार प्लांट की भंडारण क्षमता 150 क्यूसेक है.  इतना ही पानी भंडारण करके रखा गया है. अगले एक-दो दिन में इसी से आपूर्ति करने का प्रयास किया जाएगा. साथ ही ट्यूबवेल और टैंकर से आपूर्ति की व्यवस्था कर दी गई है।

इस दौरान गाजियाबाद ट्रांस हिंडन क्षेत्र के इंदिरापुरम, वसुंधरा, सिद्धार्थ विहार, वैशाली, डेल्टा कॉलोनी, कोशांबी और नोएडा के कई इलाकों में पानी की किल्‍लत रहेगी. यहां

रहने वाले करीब छह लाख लोग बोतलबंद पानी के भरोसे हो जाते हैं. इस पानी की गुणवत्ता पर कई बार सवाल उठ चुके हैं. इसके ज्यादातर प्लांट के पानी के नमूने फेल हो चुके हैं. कई जगह तो टैंकर पहुंचता ही नहीं है और ट्यूबवेल से पानी बहुमंजिला इमारतों की ऊपरी मंजिल तक नहीं पहुंच पाता है.

127 ट्यूबवेलों से होगी आपूर्ति

गंग नहर बंद रहने के दौरान जीडीए और नगर निगम की ओर से निजी ट्यूबवेलों से पानी की आपूर्ति कराई जाएगी. नगर निगम के वसुंधरा जोन में करीब 112 व जीडीए के करीब 25 ट्यूबवेल हैं. नगर निगम अधिकारियों के मुताबिक वार्षिक सफाई के दौरान एक समय ही घरों में पानी की आपूर्ति की जाएगी. इससे लोगों को जरूरी काम के लिए लोगों को पानी स्टोर करने को मजबूर होना पड़ेगा. इस दौरान 25 फीसदी पानी की ही आपूर्ति की जाएगी. यानी केवल एक समय पानी आएगा और वो भी  एक घंटे के बजाए आधे घंटे के करीब ही आपूर्ति की जाएगी.

Tags: Ghaziabad News, Water Crisis

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *