उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पहुंचे कंबोडिया, रिश्ते मजबूत करने को इन मुद्दों पर चर्चा

कंबोडिया: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार कंबोडिया के साथ भारत के रिश्ते मजबूत करने पर बल दिया। दरअसल, उपराष्ट्रपति आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन और 17वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कंबोडिया पहुंचे हैं।

 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को कंबोडियाई सीनेट के अध्यक्ष सई चुम से मुलाकात की और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से दोनों देशों के सांसदों के बीच संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया और कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक में भारत और कंबोडिया में संसदीय प्रणाली को लेकर चर्चा हुई।

इन जगहों का किया दौरा

अपनी यात्रा के दौरान उपराष्ट्रपति ने नोम पेन्ह में ऐतिहासिक राष्ट्रीय संग्रहालय का भी दौरा किया और खमेर कला के अद्भुत कार्यों को देखा। एक ट्वीट में, उपराष्ट्रपति ने लिखा, “पुराने समय से भारत और कंबोडिया के बीच घनिष्ठ सभ्यतागत संबंधों को दर्शाते हुए खमेर कला के अद्भुत कार्यों को देखकर खुशी हुई। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर भी उपराष्ट्रपति के साथ नोम पेन्ह में राष्ट्रीय संग्रहालय के दौरे पर गए।

छह प्राथमिक क्षेत्रों की पहचान 

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, “उपराष्ट्रपति के साथ नोम पेन्ह में राष्ट्रीय संग्रहालय का दौरा किया। वली-सुग्रीव और गरुड़ हमारे ऐतिहासिक जुड़ाव के ऐसे मजबूत अनुस्मारक हैं।” गौरतलब है कि पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन ने सहयोग के छह प्राथमिक क्षेत्रों की पहचान की है, अर्थात् पर्यावरण और ऊर्जा, शिक्षा, वित्त, वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे और महामारी रोग, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन और आसियान कनेक्टिविटी। इन प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है।

इन मुद्दों पर चर्चा

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में अन्य क्षेत्रों में सहयोग और खाद्य सुरक्षा, व्यापार और अर्थशास्त्र, समुद्री सुरक्षा और सहयोग, और पारंपरिक और गैर-पारंपरिक सुरक्षा मुद्दों जैसे उभरते मुद्दों पर भी चर्चा शामिल है।
भारत लंबे समय से कंबोडिया में मंदिरों के जीर्णोद्धार कार्य से जुड़ा रहा है। 2003 से, एएसआई मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य पर स्थानीय कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं के साथ काम कर रहा है, जो भगवान ब्रह्मा को समर्पित है।
अपनी यात्रा के एक हिस्से के रूप में, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को नोम पेन्ह में एक कार्यक्रम में महाभारत-आधारित प्रदर्शन में भाग लिया।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.