उन्नाव में श्मशान घाट और तिकुनिया पार्क का जीर्णोद्धार शुरू: 50 लाख की लागत से होगा कायाकल्प, बिछाई जाएगी पाइल लाइन

उन्नाव33 मिनट पहले

उन्नाव में श्मशान घाट का जीर्णोद्धार कार्य शुरू।

उन्नाव के मिश्रा कॉलोनी स्थित श्मशान घाट पर नगर के अलावा दूर दराज से लोग अंतिम संस्कार करने के लिये आते हैं। घाट की सीढ़ियां क्षतिग्रस्त और टिन शेड टूटे होने के कारण बेमौसम में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही थी, जिसे देखते हुये नगर पालिका ने घाट का जीर्णोद्धार का काम शुरू कराया है। वहीं, तिकुनिया पार्क का भी पालिका ने सुंदरी-करण कराने का कार्य चालू करा दिया है।

घाट पर अंतिम संस्कार कराने के लिये गंगा घाट के नगर व ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा, कानपुर, लखनऊ, उन्नाव, सफीपुर, पुरवा, मौरावां समेत दूर दराज से लोग आते हैं। घाट दुर्दशाग्रस्त होने के कारण लोगों को असुविधा होती थी, जिसे देखते हुये नगर पालिका ने चालीस लाख की लागत से घाट का जीर्णोद्धार कराने का काम शुरू कराया है।

टिन शेड के नीचे बनेगा शव स्थल

पालिका प्रशासन ने बताया कि घाट में टिन शेड के नीचे शव स्थल बनाया जायेगा। उसी स्थान पर आग दी जायेगी। इसके साथ ही पाइप लाइन डाली जायेगी, जिससे शव का स्नान कराने के लिये गंगा का पानी न लाना पड़े। वहीं, टिन शेड की लंबाई बढ़ाने के साथ ही उसमें ऊपर की ओर ब्लोअर लगाया जायेगा, जिससे शव जलने का धुंआ ऊपर से निकल जाये और अंतिम संस्कार में आये लोगों को कोई परेशानी न हो सके।

पार्क का 10 लाख से होगा सुंदरीकरण

गंगा घाट रेलवे क्रासिंग ढाल पर बने तिकुनिया पार्क भी देखरेख के आभाव में दुर्दशाग्रस्त हो गया था। इसका 10 लाख की लागत से जीर्णोद्धार कराने के साथ ही सुंदरीकरण का कार्य कराया जायेगा। इसके लिये पार्क की दीवार तोड़ने के साथ पुरानी जाली हटाने का कार्य किया जायेगा। पालिका प्रशासन ने बताया कि पार्क का सुंदरीकरण और जीर्णोद्धार दस लाख की लागत से कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *