इस देश के प्रेसीडेंट ने किया 25 साल तक के लोगों को कंडोम मुफ्त देने का फैसला, जानिए आखिर क्यों?

हाइलाइट्स

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 25 साल तक के लोगों के लिए कंडोम मुफ्त किया.
यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है, जब युवा लोगों में यौन संचारित रोग बढ़ रहे हैं.
25 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं पहले से ही फ्रांस में मुफ्त बर्थ कंट्रोल के साधन हासिल कर सकती हैं.

पेरिस. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा कि फ्रांस नए साल में 25 साल तक के किसी भी शख्स के लिए फार्मेसियों में कंडोम मुफ्त कर देगा. यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है, जब सरकार का मानना है कि युवा लोगों में यौन संचारित रोग बढ़ रहे हैं. जबकि इस साल की असाधारण महंगाई के कारण फ्रांस के सबसे गरीब लोगों की हालत बहुत ही खराब हो चुकी है. 25 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां और महिलाएं पहले से ही फ्रांस में मुफ्त बर्थ कंट्रोल के साधन हासिल कर सकती हैं. ऐसा हर वर्ग की युवा महिलाओं में अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए किया गया है. सरकार की ये मौजूदा नीति पुरुषों के लिए नहीं थी. हालांकि ट्रांसजेंडर लोगों को इसका फायदा मिलता है.

मैक्रों ने गुरुवार को कहा था कि 1 जनवरी से 18-25 तक किसी के लिए भी कंडोम मुफ्त होगा. लेकिन एक फ्रांसीसी टीवी प्रस्तोता और अन्य लोगों ने उनके इस प्रस्ताव को शुक्रवार को सोशल नेटवर्क पर चुनौती दी और कहा कि फ्री कंडोम के नियम में नाबालिगों को शामिल क्यों नहीं किया गया. बाद में राष्ट्रपति मैक्रों ने इसके लिए सहमत दी. मैक्रों ने एक ट्वीट किया कि ‘कई नाबालिगों ने भी यौन संबंध बनाए हैं … उन्हें भी खुद को सुरक्षित रखने की जरूरत है.’

लोग समझते थे बेटी है लवर लेकिन मां से था इश्क, ऐसी है इमैनुएल मैक्रों की लव स्टोरी

गौरतलब है कि जब पहली बार 2017 में 39 साल की उम्र में मैक्रों को राष्ट्रपति चुना गया था, तो वे फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति थे. उन्होंने एचआईवी और अन्य यौन संचारित वायरस को रोकने के लिए उपाय बढ़ाने का वादा किया था. फ्रांस की राज्य स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में बर्थ कंट्रोल के कुछ उपाय जरूर शामिल हैं, लेकिन इनका लाभ सभी को नहीं मिलता है. गरीब रोगियों को डॉक्टरों से मिलने के लिए अक्सर लंबा इंतजार करना होता है. बहरहाल फ्रांस में गर्भपात सभी के लिए मुफ्त है. कई अन्य यूरोपीय देश भी मुफ्त या रियायती गर्भनिरोधक देते हैं.

Tags: Condom, Emmanuel Macron, France, Paris

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *