इस तरह करें कामेच्छ पर नियंत्रण, देना होगा दो सप्ताह का समय

1 of 1





कामेच्छा एक ऐसी बीमारी है, जिसका पता इस बीमारी से पीडि़त लोगों को भी आसानी से नहीं चल पाता और जब उन्हें इस बीमारी का पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ज्ञातव्य है कि कामेच्छा (अत्यधिक सेक्स करने की इच्छा, जिसे अंग्रेजी में सेक्स अडिक्शन कहा जाता है) एक मानसिक बीमारी है, जिसका इलाज सम्भव है। ऐसे लोगों को अगर किसी विशेषज्ञ की देखरेख में रखा जाए तो दो से तीन सप्ताह में बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। आध्यात्मिकता में लगे लोग सांसारिक कार्यों पर केंद्रित ध्यान को कम करने के लिए अपनी सेक्स ड्राइव को नियंत्रित करना चाहते हैं। अन्य लोग अपने अति सेक्स ड्राइव को इसलिए कम करना चाहते हैं क्योंकि वह सेक्स के दौरान अपने साथी के साथ कंट्रोल से बाहर हो जाते हैं या फिर उनका कोई साथी नहीं है, ऐसे में उच्च सेक्स ड्राइव केवल हताशा का परिणाम होती है। लेकिन अगर आपकी सेक्स करने की इच्छा चरम पर है और किसी कारण से आप इसे पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप जीवन शैली में कुछ सरल परिवर्तन करके अपनी कामेच्छा को नियंत्रित कर सकते हैं। आज हम अपने पाठकों को कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप इस बीमारी से मुक्त हो सकते हैं—

बंद करें पोर्न देखना
यदि आप पोर्न देखने के आदि बन चुके हैं तो उस पर भी लगाम लगाना होगा। अपने सारे पोर्न कलेक्शन को डिलीट कर दे। अपने कंप्यूटर में पोर्न ब्लॉकर सॉफ्टवेयर दाल ले। ऐसा करने से आप के दिमाग में हर समय अशलील विचारों का बनना कम हो जाएगा।

लड़कियों को दूसरे एंगल से देखें
सेक्स की लत लगने का सब से बड़ा नुकसान यह होता है की आप हर लडक़ी को एक सेक्स ऑब्जेक्ट की तरह देखने लगते हैं। इस से बचने के लिए लड़कियों को अलग एंगल से देखिए। उन्हें देख कर उनके भूतकाल के बारे में अनुमान लगाइए। उनका बचपन कैसा रहा होगा, उन्हें क्या पसंद होगा क्या नहीं। यदि आपको उन से बात करने का मौका मिलता है तो आप उनकी पसंद नापसंद जाने। उनके शरीर के बजाए उनकी आँखों में आँखें डाल के बात करे।

इंटरनेट का इस्तेमाल बंद करें
अकेले में इंटरनेट का इस्तेमाल करना बंद कर दें। परिवार के बीच ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। बच्चों के साथ खेलें। उनसे घिरे रहें। म्यूजिक, पेंटिंग जैसी किसी हॉबी को विकसित करें और इसमें बिजी रहें।

सामाजिक गतिविधियों में भाग लें
धार्मिक अनुष्ठानों में मन लगाएं और उनसे जुड़ें। सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लें यानी पास-पड़ोस के लोगों से सुख-दुख बांटें। मन में कोई बुरी बात आती है तो अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जिन्हें आप अच्छा समझते हैं। अपने कमरे में धार्मिक पुस्तकें रखें, कैसेट सुनें, कैलेंडर रखें।

हस्तमैथुन का सहारा न लें
सेक्स इच्छा को पूरा करने के लिए हस्तमैथुन का सहारा न लें। स्वयं को उत्तेजित पाने पर नॉनसेक्सुअल छवियों के बारे में सोचें और स्वयं को कुछ अन्य गतिविधियों में संलग्न करने का प्रयास करें, जब तक की उत्तेजना कम नहीं हो जाती।

पसंदीदा खाना खाए
खाना एक ऐसी चीज है जिसकी मदद से हर चीज को भुलाया जा सकता है। अगर आप अपना माइंड डाइवर्ट करना चाहते हैं तो फूडिंग के लिए या तो कहीं चले जाएं या घर पर ही अपना पसंदीदा खाना खाकर इस इच्छा को काबू कर सकते हैं।

नॉनसेक्सुअल संबंधों को बढ़ाएँ
लोगों के साथ नॉनसेक्सुअल संबंधों को आगे बढ़ाने का प्रयास करें। अपने साथी के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए यात्रा या अलग-अलग तरह के नये शौक पर विचार करें। इसके अलावा आप क्लब या स्वयंसेवक संस्था में भी शामिल हो सकते हैं। आपके सेक्स के बिना भी संतोषजनक रिश्ते हो सकते हैं।

नोट—यह लेखक के अपने निजी विचार हैं। जरूरी नहीं है कि आप इन विचारों से सहमत हों।

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.