इशारों – इशारों में चुना जीवन साथी: मूक बधिर प्रणय मिलन सम्मेलन में युवक-युवतियों ने चुना जीवन साथी

लखनऊएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मूक – बधिर सम्मेलन में पहुंचे लोग।

मौन की अपनी भाषा होती है और यह आप डेफ वीमेन फाउंडेशन ऑफ यूपी में देखने को मिला। जहां बधिर महिलाओं के एक समूह ने सभी पहलुओं में श्रेष्ठता दिखाई है, वह भी मौन रहकर। लखनऊ में हुए एक निजी कार्यक्रम में “प्रणय मिलन सम्मेलन” का आयोजन किया गया।

इस तरह के मंच की आवश्यकता श्रवण बाधित लड़कों और लड़कियों के साथ उनके माता-पिता की मदद करने के लिए महसूस की गई थी। जो वास्तव में संभावित उम्मीदवारों से मिलने के लिए गठबंधन को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

प्रणय मिलन सम्मेलन का शुभारंभ उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्य अवनीश सिंह ने दीप जलाकर किया। उन्होंने कहा कि वैवाहिक परिचय सम्मेलन आज के समय में समाज की आवश्यकता बनते जा रहे हैं, यह सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दिव्यांगों के लिए हम एक ऐसे मंच का निर्माण कर रहे हैं। जहां बगैर किसी झिझक के युवक और युवती और उनके परिजन एक दूसरे के बारे में जान सकते हैं जिससे वर वधु के चयन में आसानी होती है।

बदलने युग में परिस्थितियां भी बदल रही है

विशिष्ट अतिथि सुधीर हलवासिया ने कहा कि आज इस बदलते युग में परिस्थितियों में बदलाव हो रहा है और मूक बधिर लड़के लड़कियां भी सुयोग्य जीवनसाथी चाहते हैं ताकि उनका जीवन उनके अनुरूप हो इस तरह के आयोजन में ऐसे रिश्ते बने जिन्हें दंपत्ति अंतिम दम तक निभा सके, यह एक ईश्वरीय कार्य है। बघिर महिला कल्याण फाउंडेशन उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष माधुरी हलवासिया ने बताया कि इस प्रणय सम्मेलन में 70 युवक-युवतियों ने अपना पंजीयन कराया जिसमें सभी विवाह योग्य युवक युवतियों ने मंच पर आकर अपना परिचय सांकेतिक भाषा में दिया जिसे सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ शबाना ने आम भाषा द्वारा उनके परिजनों को उनके बारे में अवगत कराया।

यूपी के अलावा बिहार और हरियाणा के लोग पहुंचे
उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों महाराष्ट्र,राजस्थान ,हरियाणा, उत्तर प्रदेश ,बिहार, छत्तीसगढ़ आदि से आए युवक युवतियों और उनके अभिभावकों ने भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केंद्र गोमती नगर लखनऊ निवासी अंकुर श्रीवास्तव 30 वर्ष व प्रिया कुमारी 27 वर्ष और उनकी 2 वर्षीय बेटी निमिषा रही इस जोड़े का विवाह 2018 में प्रणय मिलन सम्मेलन के माध्यम से हुआ था, उनकी बेटी जो कि पूर्णतया सामान्य है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.