इन मार्निंग हैबिट्स को अपनाकर तेजी से करें वेट लॉस

यह बेहद आवश्यक है कि आप सुबह के समय कुछ देर की धूप अवश्य लें। इस समय मिलने वाली धूप आपको ना केवल एक किकस्टार्ट देती है, बल्कि वजन घटाने में मदद करती है। सूर्य के प्रकाश के कारण शरीर को विटामिन डी मिलता है।

अधिकतर लोग इन दिनों अपने बढ़ते वजन के कारण परेशान रहते हैं। ऐसे में चाहते हैं कि उनका हेल्दी तरीके से वेट लॉस हो और इसके लिए उन्हें बहुत अधिक मेहनत भी ना करनी पड़े। इस स्थिति में सबसे जरूरी होता है कि आप अपनी कुछ आदतों में बदलाव करें। जी हां, ऐसी कई हैबिट्स होती हैं, जो आपकी वेट लॉस जर्नी को अधिक आसान बनाने में मददगार हो सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी मार्निंग हैबिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से तेजी से वेट लॉस किया जा सकता है-

लें हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे अधिक महत्वपूर्ण मील माना गया है। आप नाश्ते में क्या खाते हैं, इसका एक गहरा प्रभाव आपके वजन पर पड़ता है। अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में नाश्ते में प्रोटीन रिच फूड्स जैसे अंडा, पनीर व बेसन आदि को प्राथमिकता देनी चाहिए। प्रोटीन ना केवल आपको लगातार एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही साथ, प्रोटीन को पचने में समय लगता है, जिससे आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

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अपनाएं 40 मिनट रूल

यह देखने में आता है कि कुछ लोग ब्रेकफास्ट तो करते हैं, लेकिन उठने के बाद वे काफी देर तक नाश्ता नहीं करते हैं। हालांकि, वेट लॉस के लिए आपको 40 मिनट रूल अपनाने की जरूरत होती है। जिसका अर्थ है कि आप उठने के बाद 40 मिनट के भीतर अपना नाश्ता अवश्य कर लें। दरअसल, जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म अधिक बेहतर तरीके से काम करना शुरू कर देता है। ऐसे में आपके द्वारा खाया गया भोजन फैट के रूप में स्टोर होने के स्थान पर एनर्जी में बदल जाता है। अगर आप प्रॉपर मील नहीं ले सकते हैं तो कम से कम कुछ नट्स ले लें। इसके बाद आप नाश्ता कर सकते हैं।

लें पर्याप्त धूप

यह बेहद आवश्यक है कि आप सुबह के समय कुछ देर की धूप अवश्य लें। इस समय मिलने वाली धूप आपको ना केवल एक किकस्टार्ट देती है, बल्कि वजन घटाने में मदद करती है। सूर्य के प्रकाश के कारण शरीर को विटामिन डी मिलता है। खासतौर से, हर सुबह लगभग 15 मिनट के लिए धूप वेट लॉस को अधिक स्पीड अप करती है।

जरूर करें एक्सरसाइज

यूं तो लोग अपने समय की सहूलियत के अनुसार एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन अगर आप सच में हेल्दी तरीके से वजन घटाना चाहते हैं तो ऐसे में सुबह के समय एक्सरसाइज करने की आदत डालें। सुबह के समय एक्सरसाइज करने से आप खुद को अधिक एक्टिव महसूस करते हैं, जिससे आपकी बॉडी अधिक एक्टिव होती है और आपका वजन कम होना शुरू हो जाता है। 

– मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

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