आधी रात को तमिलनाडु के मामल्लपुरम तट से टकरा सकता है चक्रवात ‘मैंडूस’, NDRF की टीमें तैनात

चक्रवात के असर से 48 से 56 घंटे तक बारिश जारी रह सकती है.

चेन्नई:

चक्रवात ‘मैंडूस’ (Cyclone Mandous updates)आज आधी रात या शनिवार तड़के उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश से टकरा सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में ये जानकारी दी है. चक्रवात ‘मैंडूस’ के चलते तमिलनाडु के तटीय इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. तेज हवाओं और आंधी से सैकड़ों पेड़ उखड़ गए हैं. यहां 13 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. चेन्नई में तेज बारिश और हवाओं की वजह से 3 इंटरनेशनल फ्लाइट समेत 16 फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ी हैं. हालात को देखते हुए चेन्नई में NDRF को तैनात किया गया है.

 

यह भी पढ़ें

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार मैंडूस बंगाल की खाड़ी में वेस्ट से नॉर्थ वेस्ट की तरफ बढ़ रहा है. यह 9 दिसंबर की आधी रात या शनिवार 10 दिसंबर तड़के पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट को पार करेगा. उस वक्त हवा की रफ्तार 65-75 किमी प्रति घंटे होने का अनुमान है. चक्रवात के तट से टकराने के दौरान हवा की रफ्तार बढ़कर 105 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.


चक्रवात के असर से 48 से 56 घंटे तक बारिश जारी रह सकती है. इस दौरान तेज हवाओं से पेड़ों और मकानों को नुकसान भी पहुंच सकता है. इसलिए प्रशासन ने गुरुवार से लेकर रविवार तक के लिए अलर्ट जारी किया है. 

तीव्रता के पैमाने पर चक्रवात मैंडूस को ‘गंभीर चक्रवाती तूफान’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है. इसका अर्थ है 89-117 किमी प्रति घंटे की हवा चलेगी. सरकार ने लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है: 044-2538-4530. इस नंबर पर कॉल करके मदद ली जा सकती है.

मैंडूस’ के प्रभाव से नागपट्टिनम त्रिची में तेज़ हवाएं चल रही हैं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं. प्रशासन ने साफ तौर पर कहा है कि वो इस तूफान से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. प्रशासन ने तमिलनाडु के 10 जिलों में एनडीआरएफ की 12 टीमों की तैनाती की गई है.

ये भी पढ़ें:-

चक्रवात ‘मैंडूस’ आज चेन्नई तट से टकराएगा, तमिनाडु-पुडुचेरी में भारी बारिश के आसार : 10 बातें

Cyclone ‘Mandous’Update: चक्रवात ‘मैंडूस’ की वजह से चेन्नई में 10 से ज्यादा फ्लाइट्स की गईं कैंसल

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *