असली और नकली अदरक में जानें फर्क, नहीं तो खराब हो सकती है सेहत

क्या आपको पता है जिस अदरक को सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर इस्तेमाल कर रहे हैं कही वह आपके लिए घातक तो नहीं है। बाजार में नकली अदरक की भरमार है। असली अदरक की पहचान ना होने से अक्सर हम नकली अदरक खरीद लेते हैं और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। आज हम बता रहें हैं नकली और असली अदरक की पहचान कैसे करें

अदरक का उपयोग एक सामान्य औषधि के रूप में किया जाता है। सर्दियां आते ही अदरक वाली चाय की डिमांड बढ़ जाती है। एक कप अदरक वाली चाय आपको आपको सुकून का अहसास कराती है। अदरक सर्दी जुकाम और गले की खराश जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। इसको मसाले के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। बहुत सी बीमारियों के उपचार में अदरक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक में बहुत से पोषक तत्व जैसे विटामिन बी-6, आयरन, पोटैशियम पाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है जिस अदरक को सेहत के लिए फायदेमंद समझ कर इस्तेमाल कर रहे हैं कही वह आपके लिए घातक तो नहीं है। बाजार में नकली अदरक की भरमार है। असली अदरक की पहचान ना होने से अक्सर हम नकली अदरक खरीद लेते हैं और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। आज हम बता रहें हैं नकली और असली अदरक की पहचान कैसे करें 

 

छिलके से करें नकली अदरक की पहचान 

अगर अदरक का छिलका आसानी से नहीं उतरता है तो यह नकली है क्योकि असली अदरक का छिलका हल्का सा खुरचने पर बाहर आ जाता है। अगर छिलका बहुत कठोर है तो भी यह नकली हो सकता है। असली अदरक का छिलका सॉफ्ट और बहुत पतला होता है। 

सुगंध से करें पहचान 

असली अदरक की पहचान उसकी सुगंध होती है। असली अदरक की सुगंध तीखी होती है और बहुत देर तक बनी रहती है। नकली अदरक की गंध तीखी नहीं होती है। यह ज्यादा देर तक नहीं बनी रहती है। ऐसे आप सिर्फ गंध से असली और नकली अदरक की पहचान कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: वर्क आउट से करिये एक दिन की छुट्टी, बने रहेंगे फिट

रेशों से करें असली अदरक की पहचान 

अदरक खरीदते समय उसको तोड़कर देख लें अगर अदरक में रेशे दिखाई देते हैं तो अदरक असली है। बिना रेशों वाला अदरक नकली होता है। 

साफ़ और चमकीले अदरक ना खरीदें 

अदरक के नाम पर बाजार में तहड़ बिक रही है यह एक पहाड़ी पेड़ की जड़ होती है और सूखने के बाद एकदम अदरक जैसी दिखती है। असली अदरक का छिलका चमकीला नहीं होता है यह पौधे की जड़ वाला हिस्सा होता है। अदरक के छिलके को चमकीला बनाने के लिए उसको एसिड से साफ़ किया जाता है। यह सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

 

नकली अदरक को नहीं कर सकते स्टोर 

असली अदरक को आप बहुत दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। नकली अदरक के साथ ऐसा नहीं है यह बहुत दिनों तक सुरक्षित नहीं रह सकता यह जल्दी खराब हो जाता है।

चखकर करें पहचान 

इसके अलावा आप चखकर भी असली और नकली अदरक की पहचान कर सकते हैं। नकली अदरक केस एवं से बहुत सी बीमारियां हो सकती है। इससे आपको एलर्जी और अल्सर जैसी दिक्कते हो सकती हैं। 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *