अरे, आपकी त्वचा से तो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता – सुनना चाहते हैं ये कॉम्प्लिमेंट तो अपनाएं ये टिप्स

रिपोर्ट : शिखा श्रेया

रांची. शादी-ब्याह का सीजन आ चुका है. ऐसे में दुल्हा व दुलहन के साथ-साथ उनके रिश्तेदार और दोस्त भी अपने रंग-रूप पर ध्यान देने लगे हैं. जाहिर है ऐसे में ब्यूटी पार्लर में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है. ब्यूटी पार्लर में मेकअप के लिए आपकी स्किन का स्वस्थ होना जरूरी है. तभी लंबे समय तक मेकअप असरदार दिखेगा. यदि चेहरे पर बहुत सारे दाग-धब्बे या पिंपल्स हों तो मेकअप के बाद भी चेहरा डल लगता है.

तो आइए आज आपको ब्यूटी एक्सपर्ट से बातचीत कर बताते हैं चेहरे के स्किन को बेहतर बनाए रखने के राज. खास बात यह कि इन नुस्खों को अपनाने के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं. घर बैठे रख सकते हैं आप अपनी त्वचा का ख्याल. मुमकिन हो कि आपके चेहरे के ग्लो को देखकर कोई परिचित कह बैठे कि अरे, आपकी त्वचा से तो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता. इस खूबसूरत कमेंट के साथ जो दूसरा लाभ आपको होने जा रहा है वह यह कि पार्लर जाकर जो पैसा खर्च होता, वह बच जाएगा. यह तो वही बात हो गई कि आम के आम और गुठलियों के दाम.

आपके शहर से (रांची)

यह बात समझें

काया सैलून की ब्यूटी एक्सपर्ट पिंकी कुमारी ने New18 Local से खास बातचीत में बताया कि 3 महीने तक रेगुलर फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आती है व लंबे समय तक चेहरा खूबसूरत दिखता है. यह बात समझ लें कि अगर आपकी त्वचा स्वस्थ न हो तो सिर्फ हैवी मेकअप करने से आप खूबसूरत नहीं दिख सकते. स्किन मुरझाया हुआ हो या फिर दाग-धब्बे वाली तो जितना भी मेकअप कर लें नेचुरल ग्लो और खूबसूरती नहीं आ पाती है.

फेस पैक के लिए चाहिए ये चीजें

बता दें कि आप घर पर भी अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं. इसके लिए छोटे-छोटे कुछ टिप्स अपनाने होंगे. इनमें से एक है फेस पैक का इस्तेमाल करना. आप अपने घर पर भी इसे तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 2 पत्ती केसर, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 चम्मच हल्दी व 3 से 4 चम्मच दूध की जरूरत पड़ेगी.

घर में ऐसे तैयार करें फेस पैक

सबसे पहले दूध में केसर भिगो लें. अब बाकी सभी सामग्रियों को एक अलग कटोरी में रख लें. इसमें केसर वाला दूध मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार करें. इस तैयार पेस्ट हो ही फेस पैक कहा जाता है. तैयार फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. यह चेहरे से पिंपल्स, दाग-धब्बे व फाइन लाइन को मिटा देगा. डार्क सर्कल और टैनिंग जैसी समस्याएं भी नहीं रहेंगी. ब्यूटी एक्सपर्ट पिंकी ने कहा कि दूध में लेक्टिक ऐसिड, केसर में पोटैशियम और हल्दी के ऐंटी-बैक्टीरियल, ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण व बेसन और मुल्तानी मिट्टी की खूबियां मिलकर आपकी त्वचा को सुनहरा निखार देता है.

अच्छी डाइट भी जरूरी

एक्सपर्ट पिंकी ने बताया कि सिर्फ फेस पर मेहनत कर आप ग्लोइंग स्किन नहीं पा सकते. बल्कि अपनी डाइट भी सुधारनी होगा. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. घर पर बना शुद्ध शाकाहारी भोजन करें. अधिक तेल मसाला का उपयोग न करें. मैदे की चीजें न खाएं और अधिक चीनी का सेवन न करें.

जरूर ध्यान रखें ये टिप्स

किसी भी नए फेस पैक को चेहरे पर लगाने के पहले कान के पीछे की स्किन पर पैच टेस्ट जरूर कर लें. अगर खुजली हो तो इस पैक का इस्तेमाल कतई न करें.

अगर स्किन पर किए गए पैच टेस्ट का कोई नेगेटिव असर नहीं दिखता है तो सप्ताह में कम से कम 3 बार इस फेस पैक का उपयोग जरूर करें.

फेस पैक लगाने के 6 घंटे बाद तक चेहरे पर फेसवॉश या साबुन का उपयोग न करें.

फेस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से ही धोना है. गर्म पानी का इस्तेमाल न करें.

Tags: Beauty Tips, Jharkhand news, Marriage news, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *