अब इग्नू के जुलाई सेशन के लिए सितंबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या है आखिरी डेट

इग्नू ने जुलाई सेशन के रि-रजिस्ट्रेशन के लिए बदली हुई तारीखों की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी। जिसमें यह बताया गया है कि जिन इच्छुक छात्रों ने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वे 9 सितंबर 2022 तक इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अगर आप इग्नू यानी इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के जुलाई सेशन में एडमिशन लेने वाले थे, लेकिन किसी कारणवश आपने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो अब आपके लिए एक खुशखबर है। दरअसल, जुलाई सेशन के लिए इग्नू ने रजिस्ट्रेशन की तारीख को बढ़ाकर 9 सितंबर 2022 कर दिया है। जिसका अर्थ है कि अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो अभी भी देर नहीं हुई है। आप इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

ट्वीट कर दी जानकारी

बता दें कि इग्नू ने जुलाई सेशन के रि-रजिस्ट्रेशन के लिए बदली हुई तारीखों की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी। जिसमें यह बताया गया है कि जिन इच्छुक छात्रों ने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वे 9 सितंबर 2022 तक इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले इग्नू ने रजिस्ट्रेशन के लिए 25 अगस्त 2022 की आखिरी तारीख तय की थी। लेकिन अब उन्होंने इसे कुछ दिन के लिए और भी बढ़ा दिया। जिसके बाद छात्रों का एक और मौका मिल गया है, जिससे वह जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में कैसे शुरू करें कॅरियर और क्या है इसके लिए आवश्यक कौशल

इग्नू में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

– इग्नू में जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in या ignouadmission.samarth.edu.in पर जाएं।

– अब आपको वहां पर होममेज में रजिस्ट्रेशन का टैब नजर आएगा। अब आप उस टैब पर क्लिक करें।

– इसके बाद जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, उसमें सभी जरूरी जानकारी भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

– जब आप इसे सबमिट करेंगे तो आपको कोर्स लिस्ट से इग्नू के इलेक्टिव या ऑप्शनल प्रोग्राम का चयन करना होगा।

– अब आप इसमें वेरीफिकेशन डिटेल भी भरे और क्लिक करें।

– रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको एप्लीकेशन फीस का पेमेंट करना होगा, जिसके लिए नेटबैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई का सहारा ले सकते हैं।

– अब आप इसे जमा करें और इसका प्रिंटआउट लें।

  

मिताली जैन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.