‘अगर यूक्रेन युद्ध खत्म करना चाहते हैं तो…’ पुतिन से बातचीत को तैयार जो बाइडन

हाइलाइट्स

पहली बार जो बाइडेन ने पुतिन के साथ बातचीत के दिए संकेत.
बोले बाइडेन अगर पुतिन यूक्रेन युद्ध खत्म करना चाहते हैं तो वह बातचीत को तैयार.
बाइडेन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ संयुक्त बयान जारी किया है.

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने संकेत दिया है कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात करने के लिए तैयार हैं. इसके साथ ही उन्होंने कुछ शर्तें भी रखी है. उन्होंने गुरूवार को कहा है कि यदि रूसी नेता वास्तव में युद्ध को खत्म करना चाहते हैं तो वह यूक्रेन पर हमले के बाद पहली बार पुतिन से बात करने को तैयार हैं. बाइडन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ व्हाइट हाउस में यूक्रेन पर एक संयुक्त बयान जारी किया है.

न्यूज एजेंसी AFP के अनुसार फ्रांस के राष्ट्रपति इन दिनों अपने अमेरिका दौरे पर हैं. यह गौर करने वाली बात है कि जबसे रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला है तबसे बाइडन पुतिन से बातचीत का विरोध करते रहे हैं. यह पहली बार है जब उन्होंने रूसी नेता के साथ बातचीत की बात कही है. मैक्रों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडन ने आगे कहा कि उनकी पुतिन से संपर्क करने की कोई तत्काल योजना नहीं है, लेकिन इस संभावना को वह खुला छोड़ रहे हैं.

बाइडन ने अपने बयान में आगे कहा कि ‘मैं पुतिन के साथ बात करने के लिए तैयार हूं, अगर वास्तव में युद्ध को समाप्त करने का रास्ता तलाशने का निर्णय लेने में उनकी रुचि है. लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है.’ हालांकि बाइडन ने कहा कि वह केवल अपने नाटो सहयोगियों के साथ परामर्श के बाद ही ऐसा कुछ करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे, जो यूक्रेन के हितों को नुकसान पहुंचाए.

पढ़ें- US इमिग्रेशन एजेंसी की एक गलती से 6,000 से अधिक बंदियों का डेटा लीक, जताई चिंता

वहीं बाइडन और मैक्रों दोनों ने यूक्रेन को दीर्घकालिक समर्थन देने की बात कही है. बाइडन ने कहा कि ‘इस युद्ध को समाप्त करने का एक ही तरीका है, वह ये है कि पुतिन यूक्रेन से बाहर निकलें. लेकिन ऐसी उनकी कोई इच्छा है, यह प्रतीत नहीं होता है. वह जो भी कर रहे हैं, वह काफी बुरा है. वह लगातार अस्पतालों और मकानों को निशाना बना रहे हैं. यह सबसे बुरा है कि लाखों बच्चे इससे प्रभावित हो रहे हैं.’

Tags: Emmanuel Macron, Joe Biden, Russia ukraine war

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *